Syllabus

BSEH Haryana Teacher Eligibility Test HTET Syllabus और परीछा पैटर्न 2020

नमस्कार दोस्तो ,

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में ,  ,BSEH Haryana Teacher Eligibility Test HTET    का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम ,BSEH Haryana Teacher Eligibility Test HTET Syllabus  . की यह पोस्ट के बारे में हम आपको बताऐंगे !

इस पोस्ट में हम आपको BSEH Haryana Teacher Eligibility Test HTET Syllabus   . के बारे में जानकारी देंगे !   ,अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये जरुर बताये  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |


BSEH Haryana Teacher Eligibility Test HTET Syllabus


HTET सिलेबस 2020 हरियाणा TET सिलेबस 2020 BSEH HTET महत्वपूर्ण विषय 2020 के लिए PRT, TGT & PGT BSEH HBSE HTET चयन प्रक्रिया 2020 HTET परीक्षा पैटर्न 2020 बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा TET 2020 परीक्षा HTET लेवल – 3 (PGT – लेक्चरर) महत्वपूर्ण विषय 2020 कैसे करें HTE स्तर – 2 (TGT शिक्षक – कक्षा छठी से आठवीं) परीक्षा 2020 HTET स्तर – 1 (प्राथमिक शिक्षक- कक्षा I से V) के लिए तैयारी करने के लिए नवीनतम अपडेट HTET प्रवेश परीक्षा का सिलेबस डाउनलोड करें’

  हरियाणा टीईटी के बारे में:

 हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा जिसे HTET के रूप में जाना जाता है, हाल ही में शिक्षकों के लिए प्रवेश परीक्षा के बारे में घोषणा की गई है। सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में कक्षा 1 से कक्षा 8 और पीजीटी व्याख्याता के लिए शिक्षण कार्य प्राप्त करने के लिए परीक्षा अनिवार्य है। कई इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते हैं जो शिक्षक बनना चाहते हैं। आवेदन जमा दिनांक 08.10.2019 से शुरू किया गया है और दिनांक 18.10.2019 तक आयोजित किया गया है। एचटीईटी अधिसूचना और आवेदन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी नीचे दी गई है।

परीक्षा के बारे में:

सभी उम्मीदवार वहां ऑनलाइन आवेदन पत्र भर चुके हैं और अब वहां परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा ने HTET 2020 परीक्षा का आयोजन करने का फैसला किया है। परीक्षा लिखित वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। उम्मीदवार नीचे से परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी की जांच कर सकते हैं। अब आवेदन पत्र भरने वाले अधिकांश उम्मीदवारों ने अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। वे सभी अपनी परीक्षा को लेकर चिंतित हैं। इसलिए हम अपने उम्मीदवारों के लिए नवीनतम परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम प्रदान कर रहे हैं। निम्नलिखित …… पर एक नज़र डालें।

HTET परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम:

परीक्षा पैटर्न निम्नानुसार है:’

HTET के सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक निशान ले जाएगा। वहां कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। प्रश्न पत्र की भाषा द्विभाषी होगी यानी हिंदी और अंग्रेजी। परीक्षा का आयोजन पारंपरिक प्रकार (पेन-पेपर आधारित) में किया जाएगा सभी तीन स्तरों के लिए विस्तृत योजना और संरचना यहां दिए गए अनुसार है। HTET स्तर – 1 पाठ्यक्रम – कक्षा I-V के लिए: प्राथमिक शिक्षक वहाँ एक कागज हो जाएगा। इसमें न्यूनतम 150 अंक / प्रश्न होंगे। समय अवधि 2:30 बजे होगी।

S no.TopicsTotal no. of QuestionsTotal no. of Marks
1.Child Development & Pedagogy3030
2.Language (Hindi 15 MCQs & English 15 MCQs)3030
3.General Studies (Quantitative Aptitude 10 MCQs, Reasoning 10 MCQs and Haryana G.K. & Awareness 10 MCQs)3030
4.Mathematics3030
5.Environmental Studies3030
Total150 Questions150 Marks

स्तर – I परीक्षा के सिलेबस: – HTET के सिलेबस निम्नानुसार होंगे:

बाल विकास और शिक्षा पर टेस्ट आइटम 6-11 वर्ष की आयु समूह के लिए प्रासंगिक शिक्षण और शिक्षण के शैक्षिक मनोविज्ञान पर ध्यान केंद्रित करेंगे। वे विभिन्न शिक्षार्थियों की विशेषताओं और जरूरतों, शिक्षार्थियों के साथ बातचीत और सीखने की एक अच्छी सुविधा के गुणों और गुणों को समझने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। भाषाओं के लिए टेस्ट आइटम (हिंदी और अंग्रेजी) शिक्षा के माध्यम से संबंधित प्रवीणता पर केंद्रित होंगे। क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीज़निंग एबिलिटी और हरियाणा जी.के. और जागरूकता भाषा हरियाणा राज्य के बारे में मानसिक और तर्क क्षमता और सामान्य ज्ञान के तत्वों पर ध्यान केंद्रित करेगी। गणित और पर्यावरण अध्ययन में टेस्ट आइटम अवधारणाओं, समस्या को सुलझाने की क्षमता और विषयों की शैक्षणिक समझ पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इन सभी विषय क्षेत्रों में, परीक्षा विभाग, शिक्षा विभाग, सरकार द्वारा कक्षा I-V के लिए निर्धारित उस विषय के पाठ्यक्रम के विभिन्न प्रभागों पर समान रूप से वितरित किया जाएगा। हरियाणा का। लेवल -1 के परीक्षणों में प्रश्न कक्षा I-V के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम के विषयों पर आधारित होंगे, लेकिन उनकी कठिनाई मानक, साथ ही लिंकेज, द्वितीयक चरण तक हो सकते हैं।

योग्यता अंक: –

अनुसूचित जाति को छोड़कर सभी श्रेणियों के लिए और अलग-अलग तरह से विकलांग / शारीरिक रूप से विकलांग: 60% (90 अंक) अनुसूचित जाति के लिए और हरियाणा अधिवास के लिए अलग / शारीरिक रूप से विकलांग: 55% (82 अंक) अनुसूचित जाति के लिए और दूसरे राज्य के अलग-अलग विकलांग / शारीरिक रूप से विकलांग: 60% (90 अंक) HTET स्तर – II सिलेबस – कक्षा VI-VIII के लिए: प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) वहाँ एक कागज हो जाएगा। इसमें न्यूनतम 150 अंक / प्रश्न होंगे। समय अवधि 2:30 बजे होगी।

S no.SubjectsTotal no. of QuestionsTotal no. of Marks
1.
Child Development & pedagogy3030
2.
Language (Hindi 15 MCQs & English 15 MCQs)3030
3.
Reasoning 10 Qs, Quantitative Aptitude 10 Qs, Haryana General Awareness 10 Qs3030
4.
Specific Subject6060
Total150 Questions150 Marks

स्तर – II परीक्षा का सिलेबस: – HTET सिलेबस इस प्रकार होगा:

बाल विकास और शिक्षा पर टेस्ट आइटम 11-16 वर्ष की आयु के लिए प्रासंगिक शिक्षण और शिक्षण के शैक्षिक मनोविज्ञान पर ध्यान केंद्रित करेंगे। वे विभिन्न शिक्षार्थियों की विशेषताओं और जरूरतों, शिक्षार्थियों के साथ बातचीत और सीखने की एक अच्छी सुविधा के गुणों और गुणों को समझने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। भाषा (हिंदी और अंग्रेजी) के लिए टेस्ट आइटम 11-16 वर्ष की आयु से संबंधित शिक्षा के माध्यम से संबंधित प्रवीणता पर केंद्रित होंगे। क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीज़निंग एबिलिटी और हरियाणा जी.के. और जागरूकता भाषा हरियाणा राज्य के बारे में मानसिक और तर्क क्षमता और सामान्य ज्ञान के तत्वों पर ध्यान केंद्रित करेगी। गणित और पर्यावरण अध्ययन में टेस्ट आइटम अवधारणाओं, समस्या को सुलझाने की क्षमता और विषयों की शैक्षणिक समझ पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इन सभी विषय क्षेत्रों में, शिक्षा विभाग, सरकार द्वारा कक्षा VI-X के लिए निर्धारित किए गए उस विषय के पाठ्यक्रम के विभिन्न प्रभागों पर समान रूप से परीक्षण सामग्री वितरित की जाएगी। हरियाणा का। लेवल -1 के परीक्षणों में प्रश्न कक्षा VI-X के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम के विषयों पर आधारित होंगे, लेकिन उनकी कठिनाई मानक, और साथ ही लिंकेज, वरिष्ठ माध्यमिक चरण तक हो सकते हैं।

योग्यता अंक: –

अनुसूचित जाति को छोड़कर सभी श्रेणियों के लिए और अलग-अलग तरह से विकलांग / शारीरिक रूप से विकलांग: 60% (90 अंक) अनुसूचित जाति के लिए और हरियाणा अधिवास के लिए अलग / शारीरिक रूप से विकलांग: 55% (82 अंक) अनुसूचित जाति के लिए और दूसरे राज्य के अलग-अलग विकलांग / शारीरिक रूप से विकलांग: 60% (90 अंक) HTET स्तर – III पाठ्यक्रम – पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक (TGT) के लिए वहाँ एक कागज हो जाएगा। इसमें न्यूनतम 150 अंक / प्रश्न होंगे। समय अवधि 2:30 बजे होगी।

S. No.SubjectNo. of QuestionsTotal no. of Marks
1.Child Development and Pedagogy3030
2.Language (Hindi 15 MCQs & English 15 MCQs)3030
3.General Studies (Quantitative Aptitude 10 MCQs, Reasoning Ability 10 MCQs and Haryana G.K. and Awareness 10 MCQs)1010
4.Subject Specified as opted6060
Total150150

स्तर – III परीक्षा का सिलेबस: – HTET सिलेबस निम्नानुसार होगा:

बाल विकास और शिक्षा पर टेस्ट आइटम 14-17 वर्ष की आयु वर्ग के लिए प्रासंगिक शिक्षण और शिक्षण के शैक्षिक मनोविज्ञान पर ध्यान केंद्रित करेंगे। वे विभिन्न शिक्षार्थियों की विशेषताओं और जरूरतों, शिक्षार्थियों के साथ बातचीत और सीखने की एक अच्छी सुविधा के गुणों और गुणों को समझने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। भाषा (हिंदी और अंग्रेजी) के लिए टेस्ट आइटम 14-17 वर्ष आयु वर्ग के लिए प्रासंगिक शिक्षा के माध्यम से संबंधित प्रवीणता पर केंद्रित होंगे। क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीज़निंग एबिलिटी और हरियाणा जी.के. और जागरूकता भाषा हरियाणा राज्य के बारे में मानसिक और तर्क क्षमता और सामान्य ज्ञान के तत्वों पर ध्यान केंद्रित करेगी। गणित और पर्यावरण अध्ययन में टेस्ट आइटम अवधारणाओं, समस्या को सुलझाने की क्षमता और विषयों की शैक्षणिक समझ पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इन सभी विषय क्षेत्रों में, शिक्षा विभाग, सरकार द्वारा IX-XII के लिए कक्षा IX-XII के लिए निर्धारित किए गए विषय के पाठ्यक्रम के विभिन्न प्रभागों पर समान रूप से वितरित किए जाएंगे। हरियाणा का। लेवल -1 के परीक्षणों में प्रश्न कक्षा IX-XII के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम के विषयों पर आधारित होंगे, लेकिन उनकी कठिनाई मानक, साथ ही लिंकेज, वरिष्ठ माध्यमिक चरण तक हो सकते हैं।


जल्दऔर सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे

This image has an empty alt attribute; its file name is fb-300x28.jpg

कैसी लगी आपको ये Nabard Grade A Assistant Manager Syllabus और परीछा पैटर्न 2020 की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here

भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here

भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here

विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में-Click Here

उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here

भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here

प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में- Click Here

विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान-Click Here

भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here

भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here

ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here

राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग-Click Here

राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में-Click Here

धन्यवाद——-

  • 1
    Share
error: Content is protected !!