Notes

Bcci के अध्यक्ष और प्रेसिडेंट सौरव गांगुली के रिकॉर्ड्स और उपलब्धियां हिंदी में

नमस्कार दोस्तो ,

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में ,Bcci का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम , Bcci के अध्यक्ष और प्रेसिडेंट सौरव गांगुली के रिकॉर्ड्स और उपलब्धियां की यह पोस्ट के बारे में हम आपको बताऐंगे !

इस पोस्ट में हम आपको  Bcci के अध्यक्ष और प्रेसिडेंट सौरव गांगुली के रिकॉर्ड्स  . के बारे में जानकारी देंगे ! और हम आंगे भी हर दिन  की Ques – Ans. आपको यहां उपलब्ध कराऐंगे ,अगर आपको इसकी डेली पीडीऍफ़ चाहिये जरुर बताये  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |

Bcci के अध्यक्ष और प्रेसिडेंट सौरव गांगुली के रिकॉर्ड्स और उपलब्धियां


बीसीसीआई के प्रेसिडेंट सौरव गांगुली का पूरा नाम सौरव चंडीदास गांगुली है. उनका जन्म 8 जुलाई 1972 को पश्चिम बंगाल के कलकत्ता के बेहाला में हुआ है. सौरव गांगुली को पूरें विश्व में दादा, कलकत्ता के राजकुमार, महाराज, ऑफ साइड के भगवान के नाम से भी जाना जाता है. वे बायां हाथ के बल्लेबाज और दाए हाथ के गेंदबाज है.सौरव गांगुली वर्ष 2000 से 2005 के दौरान टीम इंडिया के कप्तान थे. उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ 20 जून 1996 और आखिरी टेस्ट मैच 06 नवंबर, 2008 में खेला था. उन्होंने अपने कैरिएर का पहला वनडे मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ, 11 जनवरी, 1992 में खेला जबकि आखिरी वनडे मैच 15 नवंबर 2007 को कप्तान रूप सिंह स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था.सौरव गांगुली ने आईपीएल में अपना पहला मैच 18 अप्रैल, 2008 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ था. उन्होंने वनडे कैरिएर में 311 मैच खेले जिसमे से 21 में नोट आउट रहे, 40.73 के एवरेज से 11,363 रन बनाये. जिसमे 22 शतक और 72 अर्धशतक शामिल है. उनका हाईएस्ट स्कोर 183 रन का है. सचिन तेंदुलकर के बाद; गांगुली वनडे में सबसे तेज 10,000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाडी है. वे वर्तमान में वह एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले 8 वें स्थान पर हैं. वनडे मैचों में गांगुली का औसत 40 से ऊपर है और उनका स्ट्राइक रेट 73 है जो एक अच्छे खिलाड़ी का प्रमाण है.सौरव गांगुली ने टेस्ट कैरिएर में 113 मैच खेले जिसमे से 17 में नोट आउट रहे, 42.18 के एवरेज से 7,212 रन बनाये. जिसमे 16 शतक और 35अर्धशतक के साथ 1 दोहरा शतक भी शामिल है. उनका हाईएस्ट स्कोर 239 रन का है.सौरव गांगुली डेब्यू टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं और अपनी अंतिम टेस्ट पारी में पहली गेंद पर आउट हुए है.

सौरव गांगुली क्रिकेट रिकॉर्ड और उपलब्धियां हिंदी में

सौरव गांगुली ही लम्बे समय तक भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे है. उन्होंने 28 मैचों में कप्तानी की; जिसमें से 11 मैच भारतीय टीम ने जीते थे. हाल ही में अगस्त 2019 में विराट कोहली ने सौरव गांगुली का यह रिकॉर्ड तोड़ दिया है.किसी भी क्रिकेट के वर्ल्ड कप में सबसे अधिक व्यक्तिगत स्कोर (183) का रिकॉर्ड अभी भी गांगुली के नाम दर्ज हैसौरव गांगुली विश्व के 8वे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे मैच में सबसे अधिक रन बनाए हैं. सचिन तेंदुलकर के बाद वनडे में 10,000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी सौरव गांगुली है.वनडे मैचों में सबसे अधिक 9,000 रन बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज सौरव गांगुली थे. लेकिन उनका यह रिकॉर्ड वर्ष 2017 में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने तोड़ दिया था.सौरव गांगुली वनडे क्रिकेट में 100 विकेट और 100 कैच लेने के साथ 10,000 रन बनाने वाले टॉप 5 क्रिकेटरों में से एक है.सौरव गांगुली विश्व के उन 9 क्रिकेटरों में शामिल हैं जिन्होंने 1 मैच में शतक बनाने के साथ-साथ 4 विकेट भी लिए है.सौरव गांगुली 5वे कप्तान है जिन्होंने एक सीरीज में सबसे अधिक रन बनाये है.सौरव गांगुली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में 3 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी भी है.सौरव गांगुली ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में 171 का रिकॉर्ड बनाया है जो की किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है.सौरव गांगुली का नाम दुनिया के 14 क्रिकेटरों में से एक है जिन्होंने 100 या अधिक टेस्ट और 300 या अधिक वनडे खेले हैं.सौरव गांगुली को ” स्टार पर्सन ऑफ द ईयर, अर्जुन अवार्ड, सीईएटी इंडियन कैप्टन ऑफ द ईयर, पद्म श्री 2004, राममोहन राय अवार्ड” अवार्ड से सम्मानित किया गया है.सौरव गांगुली को उनके शानदार कबिलता के लिए अक्टूबर 2019 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का अध्यक्ष चुना गया है.

जल्दऔर सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे

This image has an empty alt attribute; its file name is fb-300x28.jpg

कैसी लगी आपको ये Bcci के अध्यक्ष और प्रेसिडेंट सौरव गांगुली के रिकॉर्ड्स और उपलब्धियां हिंदी में  की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here

भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here

भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here

विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में-Click Here

उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here

भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here

प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में- Click Here

विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान-Click Here

भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here

भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here

ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here

राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग-Click Here

राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में-Click Here

धन्यवाद——-

  • 1
    Share
error: Content is protected !!