AOC STENOGRAPHER, GRADE 2 Syllabus और परीछा पैटर्न

नमस्कार दोस्तो ,

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में ,AOC STENOGRAPHER, GRADE 2 की यह पोस्ट के बारे में हम आपको बताऐंगे !

इस पोस्ट में हम आपको AOC STENOGRAPHER, GRADE 2 Syllabus के बारे में जानकारी देंगे !   ,अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये जरुर बताये  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |


AOC STENOGRAPHER, GRADE 2 Syllabus


AOC के बारे में विस्तार से जानकारी ग्रेड II और आशुलिपिक रिक्तियों की भर्ती के लिए अधिसूचना 1 प्रकाशित की है। वे उम्मीदवार जो निम्नलिखित रिक्ति के इच्छुक हैं और सभी पात्रता मानदंड पूरा कर चुके हैं वे अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पृष्ठ में हम नवीनतम अद्यतन परीक्षा पैटर्न और परीक्षा तिथि के साथ इस भर्ती का पूरा सिलेबस प्रदान करते हैं।

एओसी आशुलिपिक और ग्रेड 2 पाठ्यक्रम

जनरल इंटेलिजेंस: इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षण में एनालॉग्स और अंतर, स्पेस विज़ुअलाइज़ेशन, समस्याओं का विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेने, दृश्य स्मृति, भेदभावपूर्ण अवलोकन, संबंध, अवधारणाओं, मौखिक और आंकड़ा वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला आदि पर प्रश्न शामिल होंगे। अभ्यर्थियों के विचारों और प्रतीकों और उनके संबंधों, अंकगणितीय अभिकलन और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों आदि से निपटने के लिए उम्मीदवार की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रश्नों को शामिल करें।

अंग्रेजी भाषा: अंग्रेजी भाषा और इसके सही उपयोग, शब्दावली, व्याकरण, वाक्य संरचना, पर्यायवाची, विलोम और इसके सही उपयोग की समझ रखने वाले अभ्यर्थी। उसकी / उसकी लेखन क्षमता का भी परीक्षण किया जाएगा।

न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड: पेपर में नंबर सिस्टम, कम्प्यूटेशन पूरे नंबर, दशमलव और फ्रैक्शंस और नंबरों के बीच संबंध, फंडामेंटल अंकगणितीय संचालन, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, व्यय, ब्याज, लाभ और हानि, डिस्काउंट, टेबल्स का उपयोग से संबंधित समस्याओं पर प्रश्न शामिल होंगे। और रेखांकन, मेंसुरति ऑन, टाइम एंड डिस्टेंस, रेश्यो एंड टाइम, टाइम एंड वर्क आदि। सामान्य जागरूकता: प्रश्नों को उनके और उनके समाज के लिए पर्यावरण के बारे में उम्मीदवार की सामान्य जागरूकता की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। प्रश्नों को वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और रोजमर्रा की वेधशाला के ऐसे मामलों पर और उनके वैज्ञानिक पहलुओं में अनुभव के रूप में शिक्षित व्यक्ति से बाहर की उम्मीद की जा सकती है। परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेषकर खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक, दृश्य, भारतीय संविधान और वैज्ञानिक अनुसंधान आदि सहित सामान्य राजनीति। किसी भी अनुशासन आदि का अध्ययन।

एओसी आशुलिपिक और ग्रेड 2 परीक्षा पैटर्न

अवधि: 120 मिनट


 

S.No. Subject No. of Question Marks
1. General Intelligence & Reasoning 25 25
2. Numerical Ability 25 25
3. General English & General Awareness 50 50
4. Specialized Topic 50 50
  Total 150 150

 

एओसी आशुलिपिक और ग्रेड 2 परीक्षा तिथि 2021: जल्द ही अपडेट करें


कैसी लगी आपको इस पोस्ट में हम आपको AOC STENOGRAPHER, GRADE 2 Syllabus और परीछा पैटर्न के बारे में जानकारी देंगे !   ,अगर आपको इसकी पीडीऍफ़ चाहिये  की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here

भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here

भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here

error: Content is protected !!