5 JULY 2018: करंट अफेयर्स हिंदी PDF में डाउनलोड करे

नमस्कार दोस्तों ,

Hello Friend’s एक बार फिर आप सभी का स्वागत है SarkariJobGuide के इस NOTES के सेक्शन में जहाँ आपकी अपनी Team यानि SarkariJobGuide की प्रतिदिन कोई न कोई ऐसे NOTES लेकर आती है जो सीधे-सीधे आपकी आने वाली परीक्षाओ से सम्बन्धित होती है|

आज हम चर्चा करेंगे    05 जुलाई  2018: करंट अफेयर्स हिंदी में , 5  july 2018 Current Affairs in pdf, के  कुछ Important question की, जो आने वाले एग्जाम  जैसे UPSC, SSC , RAILWAY , BANK , IAS आदि सभी एग्जाम के लिए ये CURRENT AFFAIRS की पोस्ट बहुत ही उपयोगी होगी , आप इसे पढिये और इन सभी QUESTION के  ANSWER मैंने LAST में  EXPLANATION के साथ नीचे दिया है आप इसे जरुर पड़े बहुत ही मेहनत से मैंने इसे बनाया है और हा SHARE करने के लिए न भूले जिससे अगले को भी लाभ हो सके और हा अगर आप इसकी PDF DOWLOAD करना चाहते हैं तो निचे LINK दी गई है आप एक CLICK में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं

 

Sarkarijobguide अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स सरकारी कर्मचारियों का डोप, एस. रमेश आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है. 

1. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
a.    न्यायमूर्ति जे एच वल्लभ
b.    न्यायमूर्ति के एस ढींडसा
c.    न्यायमूर्ति एल नरसिम्हा रेड्डी
d.    न्यायमूर्ति बालकृष्ण गोस्वामी

2. निम्नलिखित में से किस राज्य में सरकारी कर्मचारियों का डोप टेस्ट अनिवार्य किया गया?
a.    पंजाब
b.    हरियाणा
c.    मध्य प्रदेश
d.    झारखंड

3.  हाल ही में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
a.    अरविन्द पनगढ़िया
b.    देवेन्द्र शुक्ल
c.    आर सी त्यागी
d.    एस. रमेश

4. हाल ही में भारत के किस पड़ोसी देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने अपने पद से इस्तीफा दिया है?
a.    बांग्लादेश
b.    श्रीलंका
c.    पाकिस्तान
d.    भूटान

5. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में किस कॉपीराईट कानून के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की?
a.    विपो कॉपी राइट संधि-1996
b.    टाइप राईट संधि – 1997
c.    कॉपीराईट कानून अहर्ता-1999
d.    गोपीनाथ बनाम सरकार कार्य राईट कानून

6. शिक्षा में बजटीय आवंटन के अतिरिक्त ढांचागत विकास की जरूरत पूरा करने के लिए किस एजेंसी की आधारभूत पूँजी 10,000 करोड़ रुपये करने को मंजूरी दी गई?
a.    राष्ट्रीय उच्च शिक्षण परिषद
b.    उच्च शिक्षा वित्तीय एजेंसी
c.    भारतीय उच्च शिक्षा विभाग
d.    उच्च शिक्षा मंत्रालय

7. केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में पूंजी डालने की योजना की अवधि कितने साल तक के लिये बढ़ा दी है?
a. तीन साल
b. चार साल
c. सात साल
d. दस साल

8. किस देश के कप्तान माकोतो हसीबी ने विश्व कप प्रीक्वार्टर फाइनल में किस टीम के खिलाफ हार के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास लेने की घोषणा की?
a. नेपाल
b. जापान
c. ब्राजील
d. बेल्जियम

9. किस राज्य सरकार ने विधानसभा में 11,445 करोड़ रुपये की अनुपूरक मांगें रखी जिनमें 15 करोड़ रुपये राज्य में वरिष्ठ पत्रकारों के लिए पेंशन योजना लागू करने के लिए आवंटित किए गए?
a. बिहार सरकार
b. पंजाब सरकार
c. महाराष्ट्र सरकार
d. झारखण्ड सरकार

10. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कानून एवं न्याय के क्षेत्र में भारत और किस देश के बीच सहयोग और एक संयुक्त परामर्श समिति गठित करने के लिए दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी है?
a. ब्रिटेन
b. नेपाल
c. चीन
d. पाकिस्तान

11. किस हाईकोर्ट ने हवा, पानी व ज़मीन पर रहने वाले जीव-जंतुओं की सुरक्षा हेतु उन्हें इंसानों की तरह कानूनी दर्जा देते हुए राज्य के नागरिकों को उनका स्थानीय अभिभावक घोषित किया है?
a. दिल्ली हाईकोर्ट
b. उत्तराखंड हाईकोर्ट
c. इलाहाबाद हाईकोर्ट
d. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट

12. उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग ने दलितों को आरक्षण न देने के मामले में किस यूनिवर्सिटी को नोटिस भेजा है?
a. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
b. लखनऊ यूनिवर्सिटी
c. बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
d. आगरा यूनिवर्सिटी

उत्तर:
1. c. न्यायमूर्ति एल नरसिम्हा रेड्डी
विवरण: पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एल नरसिम्हा रेड्डी को केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

2. a. पंजाब
विवरण: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पुलिसकर्मियों सहित सभी सरकारी कर्मचारियों का उनकी भर्ती के समय से उनकी सेवा के हर स्तर पर अनिवार्य डोप टेस्ट कराने का आदेश दिया.

3. d. एस. रमेश
विवरण: केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में एस. रमेश को नियुक्त किया गया है. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड भारत में सीमा शुल्क, जीएसटी, केन्द्रीय उत्पाद शुल्क, सेवा कर और नारकोटिक्स के प्रशासन के लिए जिम्मेदार नोडल राष्ट्रीय एजेंसी है. इस एजेंसी को 1855 में स्थापित किया गया था.

4. c. पाकिस्तान
विवरण: पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नसीर जंजुआ ने अपने पद से इस्तीफा दिया है. जंजुआ ने पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री नसीरुल मुल्क से मतभेद के कारण अपने पद से इस्तीफा दिया है.

5. a. विपो कॉपी राइट संधि-1996
विवरण: औद्योगिक नीति व संवर्द्धन विभाग, वाणिज्यद एवं उद्योग मंत्रालय के विपो कॉपी राइट संधि तथा विपो प्रदर्शन व फोनोग्राम संधि के प्रस्तारव को मंजूरी दे दी है.

6. b. उच्च शिक्षा वित्तीय एजेंसी
विवरण: केंद्र सरकार ने उच्च शिक्षा वित्तीय एजेंसी (एचईएफए) की आधारभूत पूंजी का विस्तार कर इसे दस हजार करोड रुपए करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है.

7. a. तीन साल
विवरण: सरकार ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में पूंजी डालने की योजना की अवधि तीन साल 2019-20 तक के लिये बढ़ा दी है. इस कदम का मकसद उनकी कर्ज देने की क्षमता मजबूत करना है.

8. b. जापान
विवरण: जापान के कप्तान माकोतो हसीबी ने विश्व कप प्रीक्वार्टर फाइनल में बेल्जियम के खिलाफ हार के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास लेने की घोषणा की.

9. c. महाराष्ट्र सरकार
विवरण: महाराष्ट्र सरकार ने विधानसभा में 11,445 करोड़ रुपये की अनुपूरक मांगें रखी जिनमें 15 करोड़ रुपये राज्य में वरिष्ठ पत्रकारों के लिए पेंशन योजना लागू करने के लिए आवंटित किए गए.

10. a. ब्रिटेन
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी की अध्य क्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कानून एवं न्या‍य के क्षेत्र में भारत और ब्रिटेन के बीच सहयोग और एक संयुक्तय परामर्श समिति गठित करने के लिए दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्तातक्षर को मंजूरी दी हैं.

11. b. उत्तराखंड हाईकोर्ट

विवरण: उत्तराखंड हाईकोर्ट ने हवा, पानी व ज़मीन पर रहने वाले जीव-जंतुओं की सुरक्षा के लिए उन्हें इंसानों की तरह कानूनी दर्जा देते हुए राज्य के नागरिकों को उनका स्थानीय अभिभावक घोषित किया है.

12   a. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

विवरण: उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग ने दलितों को आरक्षण न देने के मामले में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) को नोटिस भेजा है.

 

Image result for 5 july 2018 current affairs image

 

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 05 जुलाई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से डोप टेस्ट अनिवार्य और विपो कॉपी राइट शामिल है.

 

पंजाब में सरकारी कर्मचारियों का डोप टेस्ट अनिवार्य किया गया

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 04 जुलाई 2018 को पुलिसकर्मियों सहित सभी सरकारी कर्मचारियों का उनकी भर्ती के समय से उनकी सेवा के हर स्तर पर अनिवार्य डोप टेस्ट कराने का आदेश दिया. मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को इस बाबत तौर-तरीकों पर काम करने और इस संबंध में जरूरी अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री ने भर्ती और पदोन्नति के सभी मामलों में शरीर में नशीले पदार्थ की जांच अनिवार्य रूप से किये जाने का आदेश दिया. मुख्यमंत्री ने वार्षिक मेडिकल जांच कराने का भी आदेश दिया जो कुछ कर्मचारियों को उनकी सेवाओं की प्रकृति के अनुरूप जरूरी है.

 

मंत्रिमंडल ने विपो कॉपी राइट संधि-1996 के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने औद्योगिक नीति व संवर्द्धन विभाग, वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के विपो कॉपी राइट संधि तथा विपो प्रदर्शन व फोनोग्राम संधि के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है. इन संधियों के अंतर्गत इंटरनेट और डिजिटल कॉपी राइट भी शामिल हैं.

सरकार द्वारा लागू राष्‍ट्रीय बौद्धिक संपदा कानून (आईपीआर) में उल्लिखित उद्देश्‍य की दिशा में यह मंजूरी एक महत्‍त्‍वपूर्ण कदम है. इसका उद्देश्‍य वाणिज्यिक उपयोग के जरिए आईपीआर का मूल्‍य प्राप्‍त करना है. इसके लिए ईपीआर के मालिकों को इंटरनेट और मोबाइल प्‍लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध अवसरों के संबंध में दिशा-निर्देश व सहायता प्रदान की जाती है.

 

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग एवं अनुप्रयोग) विनियमन विधेयक-2018 को मंजूरी दी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 04 जुलाई 2018 को डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग एवं अनुप्रयोग) विनियमन विधेयक-2018 को मंजूरी दे दी है. यह बैठक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई.

डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग एवं अनुप्रयोग) विनियमन विधेयक को कानून  बनाए जाने के पीछे प्राथमिक उद्देश्य देश की न्यायिक प्रणाली को समर्थन देने एवं सुदृढ़ बनाने के लिए डीएनए आधारित फोरेन्सिक प्रौद्योगिकियों के अनुप्रयोग को विस्तारित करना है.

 

उच्च शिक्षा वित्तीय एजेंसी की आधारभूत पूंजी 10,000 करोड़ रुपये करने को मंजूरी

केंद्र सरकार ने 04 जुलाई 2018 को उच्च शिक्षा में बजटीय आवंटन के अतिरिक्त ढांचागत विकास की जरूरत पूरा करने के लिए उच्च शिक्षा वित्तीय एजेंसी (एचईएफए) की आधारभूत पूंजी का विस्तार कर इसे दस हजार करोड रुपए करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है.

केंद्र सरकार के प्रस्ताव के अनुसार उच्च शिक्षा वित्तीय एजेंसी को इसलिए अधिक वित्तीय विस्तार प्रदान किया गया है ताकि वह शैक्षणिक संस्थानों में आधारभूत ढांचे में सुधार कर सके. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी.

 

कोयला मंत्रालय ने कोयला चोरी रोकने हेतु सेटेलाइट आधारित मोबाइल ऐप (खान प्रहरी) लांच किया

केंद्रीय कोयला मंत्री पियूष गोयल ने 04 जुलाई 2018 को कोयला चोरी रोकने के लिए सेटेलाइट आधारित मोबाइल ऐप (खान प्रहरी) लांच किया है.

इससे देश के 787 कोल ब्लॉकों पर नजर रखी जायेगी. इसकी लगातार मॉनिटरिंग कोयला कंपनियां और जिला प्रशासन करेंगे. इससे कोयला क्षेत्र में पारर्शिता और नैतिकता का नया आयाम जुड़ेगा. वर्तमान में सीसीएल द्वारा 24 घंटे निगरानी के लिए विशेष सेल स्‍थापित किया गया है.

 

 

5 जुलाई 2018 करंट अफेयर्स  PDF डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पे क्लिक करे 

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

 

कैसी लगी आपको ये 05 जुलाई  2018: करंट अफेयर्स हिंदी में , 5 july 2018 Current Affairs in pdf की पोस्ट,हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद …..

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र कोशिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर.

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!