25 जून 2018: करंट अफेयर्स हिंदी PDF में

नमस्कार दोस्तों ,

Hello Friend’s एक बार फिर आप सभी का स्वागत है SarkariJobGuide के इस NOTES के सेक्शन में जहाँ आपकी अपनी Team यानि SarkariJobGuide की प्रतिदिन कोई न कोई ऐसे NOTES लेकर आती है जो सीधे-सीधे आपकी आने वाली परीक्षाओ से सम्बन्धित होती है|

आज हम चर्चा करेंगे    25 जून 2018: करंट अफेयर्स हिंदी  के  कुछ Important question की, जो आने वाले एग्जाम  जैसे UPSC, SSC , RAILWAY , BANK , IAS आदि सभी एग्जाम के लिए ये CURRENT AFFAIRS की पोस्ट बहुत ही उपयोगी होगी , आप इसे पढिये और इन सभी QUESTION के  ANSWER मैंने LAST में  EXPLANATION के साथ नीचे दिया है आप इसे जरुर पड़े बहुत ही मेहनत से मैंने इसे बनाया है और हा SHARE करने के लिए न भूले जिससे अगले को भी लाभ हो सके और हा अगर आप इसकी PDF DOWLOAD करना चाहते हैं तो निचे LINK दी गई है आप एक CLICK में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं

www.sarkarijobguide.com अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स तैयब एर्दोगन, सूर्य शक्ति योजना आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है. 

1. निम्नलिखित में किस स्थान पर 16,000 पेड़ काटने पर उच्च न्यायालय ने 4 जुलाई तक रोक लगा दी?
a.    दिल्ली
b.    मुंबई
c.    बंगलुरु
d.    कोलकाता

2. भारत में किस स्थान हुई मूसलाधार बारिश से तीन लोगों की मौत हो गई और कई कारें जमीन में धंस गई?
a.    अगरतला
b.    कोचीन
c.    देवप्रयाग
d.    मुंबई

3. समय से पूर्व कराये गये तुर्की के राष्ट्रपति चुनावों में निम्नलिखित में से किसने पुनः राष्ट्रपति चुनाव जीता?
a.    संप्रजित हेनुअल
b.    तैयब एर्दोगन
c.    जोनाथन स्मॉल
d.    बिनाली यिल्दरिम

4. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में किस लैटिन अमेरिकी देश की यात्रा के दौरान जैव प्रौद्योगिकी और नवीकरणीय ऊर्जा के समझौतों पर हस्ताक्षर किये?
a.    पनामा
b.    अर्जेंटीना
c.    पेरू
d.    क्यूबा

5. हाल ही में किस न्यायाधीश की रिटायरमेंट के दो दिन बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामलों के आवंटन के लिए नया रोस्टर जारी किया है?
a.    न्यायमूर्ति रंजन गोगोई
b.    जस्टिस जे चेलमेश्वर
c.    जस्टिस एम बी लोकुर
d.    जस्टिस अरुण मिश्रा

6. निम्नलिखित में से किसकी अध्यक्षता में मेट्रो रेल प्रणाली के लिए मानक तय करने के लिए एक समिति का गठन किये जाने की घोषणा की गई?
a.    मंगू राम
b.    किरन बेदी
c.    ई. श्रीधरन
d.    आई.पी. बिष्ट

7. थाईलैंड में आयोजित ‘आईफा अवॉर्ड्स 2018’ में दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को ‘मॉम’ के लिए बेस्ट ऐक्ट्रेस और किस ऐक्टर को ‘हिंदी मीडियम’ फिल्म के लिए बेस्ट ऐक्टर अवॉर्ड मिला है?
a.    इरफान खान
b.    सलमान खान
c.    अजय देवगन
d.    अक्षय कुमार

8. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने देश में लागू आपातकाल को कितने और महीने के लिए बढ़ा दिया है?
a.    सात महीने
b.    आठ महीने
c.    तीन महीने
d.    चार महीने

9. स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सार्वजनिक स्वास्थ्य पर अपनी जीडीपी का सिर्फ कितने प्रतिशत खर्च करता है?
a.    एक प्रतिशत
b.    आठ प्रतिशत
c.    तीन प्रतिशत
d.    दस प्रतिशत

10. किस राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा की राज्य में योग को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार योग आयोग का गठन करेगी?
a.    बिहार
b.    हरियाणा
c.    झारखण्ड
d.    पंजाब

11. निम्न में से किस देश ने महिला चालकों पर से प्रतिबंध हटाकर उन्हें गाड़ी चलाने की अनुमति देने वाला दुनिया का आखिरी देश बन गया?
a.    भारत
b.    चीन
c.    नेपाल
d.    सऊदी अरब

12. निम्न में से किस राज्य के मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए सूर्य शक्ति योजना की घोषणा की?
a.    गुजरात
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    इनमें से कोई नहीं

उत्तर:
1. a. दिल्ली

विवरण: दक्षिण दिल्ली की छह कॉलोनियों में सरकारी आवास बनाने के लिए क़रीब 16 हज़ार पेड़ काटने की योजना के ख़िलाफ़ हाइकोर्ट ने 4 जुलाई तक रोक लगा दी है.

2. d. मुंबई
विवरण:  मुंबई में हुई जोरदार बारिश से तीन लोगों की मौत हो गई और कई कारें जमीन में धंस गई हैं.

3. b. तैयब एर्दोगन
विवरण: तुर्की के राष्ट्रपति चुनावों में राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने जीत हासिल कर ली है. एर्दोआन पिछले 15 वर्ष से सत्ता पर काबिज हैं.

4. d. क्यूबा
विवरण: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की यात्रा के दौरान भारत और क्यूबा जैव प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और परंपरागत मेडिकल क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुये हैं.

5. b. जस्टिस जे चेलमेश्वर
विवरण: जस्टिस जे चेलमेश्वर के रिटायरमेंट के दो दिन बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामलों के आवंटन के लिए 24 जून 2018 को नया रोस्टर जारी किया है.

6. c. ई. श्रीधरन
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में मेट्रो रेल प्रणाली के लिए मानक तय करने के लिए मेट्रोमैन ई श्रीधरन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किये जाने को मंज़ूरी प्रदान की.

7. a. इरफान खान
विवरण: थाईलैंड में आयोजित ‘आईफा अवॉर्ड्स 2018’ में दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को ‘मॉम’ के लिए बेस्ट ऐक्ट्रेस और इरफान खान को ‘हिंदी मीडियम’ फिल्म के लिए बेस्ट ऐक्टर अवॉर्ड मिला है.

8. c. तीन महीने
विवरण: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने देश में लागू आपातकाल को तीन और महीने के लिए बढ़ा दिया है.

9. a. एक प्रतिशत
विवरण: स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सार्वजनिक स्वास्थ्य पर अपनी जीडीपी का सिर्फ 1% खर्च करता है.

10. b. हरियाणा
विवरण: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य में योग को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार योग आयोग का गठन करेगी.

11. d. सऊदी अरब
विवरण: सऊदी अरब ने महिला चालकों पर से प्रतिबंध हटाकर उन्हें गाड़ी चलाने की अनुमति देने वाला दुनिया का आखिरी देश बन गया.

12. a. गुजरात
विवरण: गुजरात सरकार ने किसानों की बिजली समस्या के समाधान हेतु ‘सूर्य शक्ति किसान योजना’ शुरू की है.

 

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 25 जून 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से यूआईडीएआई और ‘सूर्य शक्ति किसान योजना’ शामिल है.

 

आपराधिक जांच में आधार के बायोमेट्रिक डाटा का उपयोग नहीं होगा: यूआईडीएआई

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 22 जून 2018 को कहा है कि उसके द्वारा एकत्रित किए गए पहचान संबंधी जानकारी को आपराधिक जांच में प्रयोग नहीं लाया जाएगा. साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इससे पहले भी आधार की जानकारियां किसी भी आपराधिक जांच एजेंसी से साझा नहीं की गई हैं.

यूआईडीएआई ने अधिसूचित किया है कि आधार अधिनियम, 2016 के तहत आपराधिक जांच हेतु आधार बॉयोमीट्रिक डेटा को उपयोग करने की अनुमती नहीं है.

 

गुजरात सरकार ने किसानों हेतु ‘सूर्य शक्ति योजना’ की शुभारंभ की

गुजरात सरकार ने किसानों की बिजली समस्या के समाधान हेतु ‘सूर्य शक्ति किसान योजना’ शुरू की है. गुजरात के 18 हजार गांवों को बिजली पहुंचाने वाली ज्योति ग्राम योजना के बाद राज्य सरकार ने किसानों की बिजली समस्या के स्थायी समाधान हेतु यह योजना शुरू की है.

सरकार किसानों को खेतों में सोलर पैनल लगाने के लिए एक बड़ी राशि की सब्सिडी भी देगी. योजना के द्वारा सरकार को प्रति वर्ष 175 मेगावाट बिजली प्राप्त होने की आशा है.

 

अर्जित बसु एसबीआई के नए प्रबंध निदेशक नियुक्त

केंद्र सरकार ने हाल ही में अर्जित बसु को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है. इनकी नियुक्ति के साथ ही एसबीआई में 4 प्रबंध निदेशक हो जाएंगे.

रजनीश कुमार को चेयरमैन बनाए जाने के बाद यह पद खाली था. अर्जित बसु भारतीय स्टेट बैंक में प्रबंध निदेशक के पद पर अक्टूबर 2020 तक बने रहेंगे.

 

प्रधानमंत्री ने मेट्रो रेल के मानक तय किये जाने हेतु समिति गठन को मंजूरी प्रदान की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में मेट्रो रेल प्रणाली के लिए मानक तय करने के लिए एक समिति का गठन किये जाने को 24 जून 2018 को मंज़ूरी प्रदान की. समिति की कमान जाने माने मेट्रोमैन ई श्रीधरन को दी गयी है. श्रीधरन वर्ष 1995 से 2012 तक दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक रहे हैं.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली मेट्रो की मुंडका से बहादुरगढ़ तक विस्तार का विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया. उन्होंने कहा कि शहरों में सुविधाजनक, आरामदेह और सस्ती यातायात प्रणाली बनाना उनकी प्राथमिकता है.

भारत और क्यूबा के मध्य बायोटेक्नोलॉजी एवं दवाओं के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

भारत और क्यूबा जैव प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और परंपरागत मेडिकल क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुये हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज कैनेल के बीच हुई बातचीत में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर सहमति बनी.

इस दौरान क्यूबा ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्यता दिये जाने की उम्मीदवारी का समर्थन दोहराया. राष्ट्रपति ने इस दौरान ‘भारत और वैश्विक दक्षिण’ पर हवाना विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित भी किया.

 

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

कैसी लगी आपको ये 25 जून 2018: करंट अफेयर्स हिंदी PDF मे   GK  की  पोस्ट, हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद …..

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर.

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!