12 जून 2018: करंट अफेयर्स हिंदी PDF में

नमस्कार दोस्तों ,

Hello Friend’s एक बार फिर आप सभी का स्वागत है SarkariJobGuide के इस Study Material के सेक्शन में जहाँ आपकी अपनी Team यानि SarkariJobGuide की प्रतिदिन कोई न कोई ऐसे Study Material, NOTES लेकर आती है जो सीधे-सीधे आपकी आने वाली परीक्षाओ से सम्बन्धित होती है|

आज हम चर्चा करेंगे   12 जून 2018 के करंट अफेयर, Current Affair of  12 जून 2018 के  कुछ Important question की, जो आने वाले एग्जाम  जैसे UPSC, SSC , RAILWAY , BANK , IAS आदि सभी एग्जाम के लिए ये CURRENT AFFAIRS की पोस्ट बहुत ही उपयोगी होगी , आप इसे पढिये और इन सभी QUESTION के  ANSWER मैंने LAST में  EXPLANATION के साथ नीचे दिया है आप इसे जरुर पड़े बहुत ही मेहनत से मैंने इसे बनाया है और हा SHARE करने के लिए न भूले जिससे अगले को भी लाभ हो सके और हा अगर आप इसकी PDF DOWLOAD करना चाहते हैं तो निचे LINK दी गई है आप एक CLICK में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं

sarkarijobguide.com अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स सिंगापुर बैठक, बाल श्रम निषेध दिवस आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है. 

1. महिला एकल फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2018 किसने जीता है?
a.    सिमोना हालेप
b.    गार्बिन मुगुरुजा
c.    स्लोअन स्टीफंस
d.    सेरेना विलियम्स

2. किस देश की महिला क्रिकेट टीम ने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर बनाया है?
a.    ऑस्ट्रेलिया
b.    न्यूज़ीलैंड
c.    भारत
d.    इंग्लैंड

3. अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस निम्नलिखित में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 जून
b.    11 जून
c.    10 जून
d.    09 जून

4. रेल मंत्रालय द्वारा यात्रियों की शिकायतों के निवारण हेतु कौन सा एप्प लॉन्च किया गया?
a.    तीव्र मदद
b.    सहायता एप्प
c.    रेल मदद
d.    रेल बंधु

5. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के बीच निम्नलिखित में से किस स्थान पर वार्ता आयोजित की गई?
a.    सेंटोसा द्वीप
b.    कोरोमंडल द्वीप
c.    डोमिनिक द्वीप
d.    लांसशायर द्वीप

6. भारत ने किस देश को हराकर इंटरकांटिनेंटल कप फुटबॉल खिताब -2018 जीता?
a. न्यूजीलैंड
b. केन्या
c. रूस
d. इंग्लैंड

7.किस एशियाई देश में एशियाई जूनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2018 आयोजित किया गया?
a. भारत
b. नेपाल
c. चीन
d. जापान

8. निम्न में से किस देश ने भारत के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत भारत से गैर-बासमती चावल आयात करने पर सहमति मिली?
a. चीन
b. पाकिस्तान
c. नेपाल
d. ईरान

9. स्वच्छ भारत के तहत ग्रामीण स्वच्छता कवरेज जून 2018 में निम्न में से कितने प्रतिशत तक पहुँच गया?
a. 40%
b. 85%
c. 70%
d. 25%

10. लघु अवधि के निम्न में से किस सीमा तक के फसल ऋणों पर ब्याज में सब्सिडी देने की योजना चालू वित्त वर्ष से प्रत्यक्ष अंतरण लाभ के माध्यम से लागू की जाएगी?
a. 15 लाख रुपये
b. 19 लाख रुपये
c. 20 लाख रुपये
d. 3 लाख रुपये

11. भारत ने एनआईपीआई पहल के तहत किस देश के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. नॉर्वे
b. न्यूजीलैंड
c. ईरान
d. चीन

12. रेलवे मंत्रालय द्वारा दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को काउंटर पर लाइन लगाये बिना किस सुविधा से टिकट प्रदान किए जायेंगे?
a.    टिकट आपके द्वार
b.    साझा सेवा केंद्र
c.    रेलवे डिलीवरी मैन
d.    उपरोक्त में से कोई नहीं

उत्तर:
1. a. सिमोना हालेप
विवरण: रोमानिया की सिमोना हालेप ने 2018 फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट जीतकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है. उन्होंने स्लोअन स्टीफंस को 09 जून को हुए फाइनल में 3-6, 6-4, 6-1 से हराया.

2. b. न्यूज़ीलैंड
विवरण: न्यूज़ीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने आयरलैंड के खिलाफ 490-4 का स्कोर करके एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर बनाया है.

3. a. 12 जून
विवरण: विश्व भर में 12 जून 2018 को बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य बाल श्रम के विरुद्ध लोगों में जागरुकता फैलाना है.

4. c. रेल मदद

विवरण: केंद्रीय रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सुधारने एवं तेज करने के लिये ‘रेल मदद’ नाम से एक एप्प जारी किया है.

5. a. सेंटोसा द्वीप
विवरण: सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के बीच वार्ता आयोजित की गई थी.

6. b. केन्या

विवरण: भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री के दो शानदार गोलों की मदद से भारतीय फुटबॉल टीम ने 10 जून 2018 को हीरो इंटरकॉन्टिनेंटल कप के फाइनल मुकाबले में केन्या को 2-0 से पराजित किया.

7. d. जापान
विवरण: जापान में एशियाई जूनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2018 आयोजित किया गया.

8. a. चीन
विवरण: भारत के साथ चीन ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत भारत से गैर-बासमती चावल आयात करने पर सहमति मिली हैं.

9. b. 85%

विवरण: विश्व  के सबसे बड़े व्यवहार परिवर्तन कार्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत भारत का ग्रामीण स्व्च्छता कवरेज बढ़कर 85% हो गया है.

10. d. 3 लाख रुपये
विवरण: भारतीय रिजर्व बैंक ने घोषणा की है कि लघु अवधि के तीन लाख तक के फसल ऋणों पर ब्या ज में सब्सिडी देने की योजना चालू वित्तह वर्ष से प्रत्यखक्ष अंतरण लाभ के माध्यचम से लागू की जाएगी.

11. a. नॉर्वे
विवरण: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने तीन वर्षों की अवधि के लिए नॉर्वे इंडिया साझेदारी पहल के माध्यम से स्वास्थ्य क्षेत्र के भीतर सहयोग बढ़ाने हेतु नार्वेजियन विदेश मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

12. b. साझा सेवा केंद्र
विवरण: सरकार ने दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को बिना काउंटर पर लाइन लगाए तीन लाख साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) की सहायता से रेल टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

Image result for 12 JUNE CURRENT AFFAIRS IMAGE

SARKARIJOBGUIDE अपने पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

 

•    भारत ने जिस देश को हराकर इंटरकांटिनेंटल कप फुटबॉल खिताब -2018 जीता- केन्या

•    जिस एशियाई देश में एशियाई जूनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2018 आयोजित किया गया- जापान

•    जिस देश ने भारत के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत भारत से गैर-बासमती चावल आयात करने पर सहमति मिली- चीन

•    स्वच्छ भारत के तहत ग्रामीण स्वच्छता कवरेज जून 2018 में जितने प्रतिशत तक पहुँच गया-85%

•    लघु अवधि के जिस सीमा तक के फसल ऋणों पर ब्याज में सब्सिडी देने की योजना चालू वित्त वर्ष से प्रत्यक्ष अंतरण लाभ के माध्यम से लागू की जाएगी-3 लाख रुपये

•    भारत ने एनआईपीआई पहल के तहत जिस देश के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं- नॉर्वे

•    इस महिला खिलाड़ी ने महिला एकल फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2018 जीता है – सिमोना हालेप

•    इस देश की महिला क्रिकेट टीम ने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर बनाया है – न्यूज़ीलैंड

•    विश्व भर में इस दिन बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य बाल श्रम के विरुद्ध लोगों में जागरुकता फैलाना है – 12 जून

•    रेल मंत्रालय द्वारा यात्रियों की शिकायतों के निवारण हेतु लॉन्च किया गया एप्प – रेल मदद

•    वह स्थान जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के बीच वार्ता आयोजित की गई – सेंटोसा द्वीप

•    रेलवे मंत्रालय द्वारा दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को काउंटर पर लाइन लगाये बिना इस सुविधा से टिकट प्रदान किए जायेंगे – साझा सेवा केंद्र

 

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 12 जून 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से विश्व हिंदी सम्मेलन और पुलिस संग्रहालय शामिल है.

 

मॉरीशस 11 वें विश्व हिंदी सम्मेलन की मेजबानी करेगा

 

11वां विश्व हिंदी सम्मेलन विदेश मंत्रालय द्वारा मॉरीशस सरकार के सहयोग से 18-20 अगस्त 2018 तक मॉरीशस में आयोजित किया जा रहा है. यह मॉरीशस सरकार के सहयोग से भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाएगा.

11 वें विश्व हिंदी सम्मेलन का विषय ‘वैश्विक हिंदी और भारतीय संस्कार’ रहेगा. इसका स्थान स्वामी विवेकानंद अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र, पाइल्स मॉरीशस होगा.

 

भारत का पहला पुलिस संग्रहालय दिल्ली में बनेगा

केंद्र सरकार ने लुटियन दिल्ली में भारत का पहला पुलिस संग्रहालय स्थापित करने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या गृह मंत्री राजनाथ सिंह 21 अक्टूबर (पुलिस स्मृति दिवस) को इसका शुभारंभ करेंगे.

राष्ट्रीय राजधानी के चाणक्यपुरी इलाके में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक परिसर में भूमिगत संग्रहालय का निर्माण होगा. इस संग्रहालय में केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों का इतिहास जानने का मौका मिलेगा. इसके साथ ही उनसे जुड़ी कलाकृति , वर्दी तथा अन्य सामग्री प्रदर्शित की जाएगी.

 

केंद्र सरकार ने गांवों में 5000 वाई-फाई चौपाल केंद्रों का शुभारंभ किया

केंद्र सरकार ने 11 जून 2018 को सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) के माध्यम से गांवों में 5,000 वाई-फाई चौपाल और रेल टिकटों की डिलीवरी का शुभारंभ किया. इस सेवा का उद्घाटन नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया था.

इस सेवा का मुख्य उद्देश्य भारतनेट के माध्यम से ग्रामीण इंटरनेट कनेक्टिविटी को बदलना है. यह ग्रामीण इलाकों में 60,000 वाईफाई हॉटस्पॉट प्रदान करेगा. वाईफाई चौपाल ने ऑप्टिक फाईबर केबल की मदद से 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

 

सिंगापुर समझौता: किम जोंग उन उत्तर कोरिया में परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए सहमत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के बीच 12 जून 2018 को हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता समाप्त हो गई है. दोनों नेताओं के मध्य लगभग 50 मिनट तक बातचीत हुई. वार्ता समाप्त कर बाहर निकलते हुए ट्रंप और किम मुस्कुराते नजर आए. इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि बैठक बेहद अच्छी रही.

अमेरिका का कोई कार्यकारी राष्ट्रपति पहली बार किसी उत्तर कोरियाई नेता से मिला है. वहीं, सत्ता संभालने के 7 साल बाद किम जोंग उन पहली बार लंबी विदेश यात्रा पर आए थे. वार्ता सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप पर आयोजित की गई थी.

 

रेल मंत्रालय द्वारा यात्रियों की शिकायतों के निवारण हेतु ‘रेल मदद’ एप्प लॉन्च किया गया

भारतीय रेलवे ने पहली बार शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल बनाने की पहल की है. केंद्रीय रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सुधारने एवं तेज करने के लिये 11 जून 2018 को ‘रेल मदद’ नाम से एक एप्प जारी किया है.

रेल मदद (यात्रा के दौरान वांछित सहायता के लिये मोबाइल एप्लीकेशन) नामक मोबाइल एप्लीकेशन का विकास उत्तर रेलवे द्वारा किया गया है. यह एप्प यात्रियों की शिकायतों को दर्ज करेगा और उनकी शिकायतों के निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया करायेगा.

कैसी लगी आपको ये  12 जून 2018 के करंट अफेयर, Current Affair of 12 जून 2018  GK   की पोस्ट, हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और अगर आपको DAILY WISE CURRENT AFFAIRS के QUESTION या PDF चाहिए हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरुर बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर
You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!