Names Of Rainbow Colors: इंद्रधनुष के रंगों के नाम

Names Of Rainbow Colors: इस पोस्ट में हम आपको Names Of Rainbow Colors: इसकी पूरी जानकारी देंगे  अगर आपको किसी भी टॉपिक नोट्स  या कोई भी सीलेबस  या कोई भी न्यूज की जानकारी या  पीडीऍफ़ चाहिये तो आप हमे Comment माध्यम से जरुर बताएं  हम आपकी समस्या का समाधान जल्द से जल्द करेंगे  उस  टॉपिक पर पोस्ट जरुर बनायेंगे  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये | और  YouTube के माध्यम से पड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंग पर क्लिक कर सकते है |

इंद्रधनुष के रंगों के नाम

अक्सर बरसात के मौसम में इंद्रधनुष तो आपने देखा ही होगा , इसमें कई सारे रंगों की परते दिखाई देती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इंद्रधनुष में कितने रंग होते हैं , Rainbow colours name in hindi – इंद्रधनुष के रंग के नाम क्या है इन रंगों का क्रम क्या है इस पोस्ट में ये सभी जानकारी दी गई है।

इन्द्रधनुष क्या होता है

बारिश के बाद जब धूप आती है तो कई रंगों का एक विशालकाय वृत्ताकार वक्र कभी-कभी दिखाई देता है इसे ही इंद्रधनुष कहते हैं, इंद्रधनुष सुबह के समय पश्चिम दिशा में तथा सायं को पूर्व दिशा में दिखता है।

वर्षा के बाद कुछ पानी की सूक्ष्म बूंदे वातावरण में रह जाती हैं जिन पर सूर्य की किरणों के पड़ने के करण प्रकाश का वर्ण विक्षेपण होता है जिस कारण इंद्रधनुष का निर्माण होता है। सूर्य की किरणें वर्षा की बूँदों से अपवर्तित तथा परावर्तित होने के कारण इन्द्रधनुष बनाती हैं।

इंद्रधनुष हमेश सूरज की विपरीत दिशा में दिखाई देता है इंद्रधनुष देखते समय सूर्य हमारे पीठ के पीछे होता है।

 इंद्रधनुष के रंग

इंद्रधनुष में सात रंग होते हैं बैगनी (Violet), नीला (Indigo), आसमानी (Blue), हरा (Green), पीला (Yellow), नारंगी (Orange), और लाल (Red). सबसे ऊपर लाल रंग होता है और सबसे नीचे बैगनी रंग।

English हिंदी
Red लाल
Orange नारंगी
Yellow पीला
Green हरा
Blue आसमानी
Indigo नीला
Violet बैगनी

इंद्रधनुष के रंग याद करने का शॉर्ट फॉर्म

इंद्रधनुष के रंगों को हिन्दी में बैनीआहपीनाला से याद किया जाता है तथा English में VIBGYOR से याद रखा जा सकता है।

कैसी लगी आपको ये Names Of Rainbow Colors: इंद्रधनुष के रंगों के नाम – हिंदी मेंकी  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये या आपके मन में कोई सुझाव हो तो हमे कमेंट के माध्यम से जरुर साझा करे

You might also like

Comments are closed.

error: Content is protected !!