GK Current Affairs

27 june 2020 Current Affairs in hindi

नमस्कार दोस्तो ,

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफ़ेयर्स का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम 26 जून 27 june  2020 Current Affairs in Hindi की करेंट अफ़ेयर्स के बारे में हम आपको बताऐंगे !

इस पोस्ट में हम आपको  27 june 2020 Current Affairs in Hindi बारे में जानकारी देंगे ! और हम आंगे भी हर दिन  की करेंट अफ़ेयर्स आपको यहां उपलब्ध कराऐंगे ,अगर आपको इसकी डेली पीडीऍफ़ चाहिये तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताये |  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |

27 june 2020 Current Affairs

1. नेपाल के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में स्‍वच्‍छता केंद्र का निर्माण कराने के लिए भारत ने कितने करोड़ रुपये देने की घोषणा की है?

2.33 करोड़ रूपये
4.33 करोड़ रूपये
6.33 करोड़ रूपये
8.33 करोड़ रूपये

उत्तर: 2.33 करोड़ रूपये – नेपाल के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में स्‍वच्‍छता केंद्र का निर्माण कराने के लिए भारत ने 2.33 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. इस परियोजना का निर्माण ‘नेपाल-भारत मैत्री: विकास साझेदारी’ के तहत किया जायेगा.

 2. नीट-पीजी में सामान्य वर्ग की सीटें काटकर ईडब्ल्यूएस को देने के मामले में किस हाईकोर्ट ने पीजी की पहली काउंसलिंग को रद्द कर दिया है?

दिल्ली हाईकोर्ट
केरल हाईकोर्ट
राजस्थान हाईकोर्ट
गुजरात हाईकोर्ट
उत्तर: राजस्थान हाईकोर्ट – राजस्थान हाईकोर्ट ने हाल ही में मेडिकल कॉलेजों में नीट-पीजी में सामान्य वर्ग की सीटें काटकर ईडब्ल्यूएस को देने के मामले में पीजी की पहली काउंसलिंग को रद्द कर दिया है. अब काउंसलिंग ईडब्ल्यूएस की आवंटित 51 सीटों पर भी होगी.
 3. हाल ही में किसने दावों का जल्दी निपटारा करने की उद्देश्य से मल्टी-लोकेशन क्लेम सैटलमेंट सुविधा शुरू की है?

बीसीसीआई
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन
भारतीय स्टेट बैंक
हाईकोर्ट

उत्तर: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन – कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने हाल ही में दावों का जल्दी निपटारा करने की उद्देश्य से मल्टी-लोकेशन क्लेम सैटलमेंट सुविधा शुरू की है. जिसके तहत ईपीएफओ के किसी भी क्षेत्रीय कार्यालय से किसी भी तरह के दावे का निपटारा किया जा सकेगा.

 4. 17 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस
विश्व टीबी रोकथाम दिवस
विश्व एड्स रोकथाम दिवस
विश्व वायरस रोकथाम दिवस

उत्तर: विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस – 17 जून को विश्वभर में विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस (World Day to Combat Desertification and Drought) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग से बंजर और सूखे के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए लोगो में जागरुकता फैलाना है.

5. बिहार विधान परिषद की 9 सीटों पर कब चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया गया है?

6 जुलाई
6 अगस्त
6 सितम्बर
6 अक्टूबर

उत्तर: 6 जुलाई – बिहार विधान परिषद की 9 सीटों पर 6 जुलाई का चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया गया है. जिसके लिए 18 जून 2020 को नोटिफिकेशन जारी की जाएगी.और चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन 25 जून निर्धारित किया गया है.

6. फीफा के द्वारा जून के लिए जारी वर्ल्ड रैंकिंग में भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम कौन से स्थान पर रही है?

60
108
154
251

उत्तर: 108 – विश्व फुटबॉल की नियामक संस्था-फीफा के द्वारा जून के लिए जारी वर्ल्ड रैंकिंग में भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम 108वे स्थान पर रही है. भारतीय टीम के 1187 अंक है. इस रैंकिंग में फ्रांस पहले, ब्राजील दुसरे और उरुग्वे तीसरे स्थान पर है.

 7. कोरोनावायरस के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के चीफ एग्जीक्यूटिव (सीईओ) ____ ने पद से इस्तीफा दे दिया है?

एंड्रू सिमंड
केविन रॉबर्ट्स
माइकल क्लार्क
जेम्स कैमरून

उत्तर: केविन रॉबर्ट्स – कोरोनावायरस के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के चीफ एग्जीक्यूटिव (सीईओ) केविन रॉबर्ट्स ने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपने कार्यकाल में आर्थिक तंगी के कारण 80% कर्मचारियों को काम से निकाल दिया था.

 8. सीआईआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कितनी भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 22 बिलियन डॉलर का निवेश कर रखा है?

55 कंपनियों
103 कंपनियों
155 कंपनियों
243 कंपनियों

उत्तर: 155 कंपनियों – कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआईआई) की रिपोर्ट के मुताबिक, 155 भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 22 बिलियन डॉलर का निवेश कर रखा है. ये सभी 155 भारतीय कंपनियां वॉशिंगटन, डीसी और प्यूर्टो रिको समेत अमेरिका के सभी 50 राज्यों में कारोबार कर रही है.

9. निम्न में से किस देश ने हाल ही में कोरोनावायरस में इस्तेमाल की जाने दो एंटी मलेरिया दवा के इमरजेंसी यूज को वापस ले लिया है?

चीन
जापान
ऑस्ट्रेलिया
अमेरिका

उत्तर: अमेरिका – अमेरिका ने हाल ही में कोरोनावायरस में इस्तेमाल की जाने दो एंटी मलेरिया दवा के इमरजेंसी यूज को वापस ले लिया है. जिसके बाद अमेरिकी सरकार द्वारा कोरोना का इलाज करने के दावों पर भी पानी फिर गया है.

 10. भारत सरकार ने इनमे से किस देश में कोविड-19 महामारी से निपटने के विभिन्न पहलुओं से संबंधित 4 पेशेवर पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है?

नेपाल
बांग्लादेश
चीन
भूटान

उत्तर: बांग्लाादेश – भारत सरकार ने बांग्लाादेश में कोविड-19 महामारी से निपटने के विभिन्न पहलुओं से संबंधित 4 पेशेवर पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है. 18 जून से 26 जून तक चलने वाले इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य बांग्लादेश में महामारी से निपटने की क्षमता बढ़ाना है.

Related Post:

  • 23 june 2020 Current Affairs-click here
  • 24 june 2020 Current Affairs-click here
  • 26 june 2020 Current Affairs-click here
  • जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे

कैसी लगी आपको ये 27 June 2020 Current Affairs in Hindiकी  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

  • Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here
  • भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here
  • भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में– Click Here
  • विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में- Click Here
  • उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here
  • भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here
  • प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में– Click Here
  • विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान- Click Here
  • भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here
  • भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here
  • ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here
  • राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग- Click Here
  • राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में- Click Here

धन्यवाद——-

error: Content is protected !!