संस्कृति मंत्रालय की सरकारी एजेंसी की सूची के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तो , दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में ,संस्कृति का महत्व कितना बढ गया है तो इसी बात  को ध्यान में रखते हुए आज की हमारी पोस्ट में हम , संस्कृति मंत्रालय की सरकारी एजेंसी की सूची के बारे में संपूर्ण जानकारी की यह पोस्ट के बारे में हम आपको बताऐंगे ! इस पोस्ट में हम आपको  संस्कृति मंत्रालय की सरकारी एजेंसी की सूची के बारे में संपूर्ण जानकारी  . के बारे में जानकारी देंगे ! और हम आंगे भी हर दिन  की Ques – Ans. आपको यहां उपलब्ध कराऐंगे ,अगर आपको इसकी डेली पीडीऍफ़ चाहिये जरुर बताये  तो आप हमारी बेबसाइट को रेगुलर बिजिट करते रहिये |

मानव विज्ञान सर्वेक्षण विभाग के बारे में

एजेंसी: भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण विभाग
स्थापना: वर्ष 1945
मुख्यालय: कोलकाता
भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण विभाग के बारे में विवरण: यह मानव और सांस्कृतिक पहलुओं के लिए मानवशास्त्रीय अध्ययन और क्षेत्र डेटा अनुसंधान में शामिल सर्वोच्च भारतीय संगठन है, जो मुख्य रूप से भौतिक मानवशास्त्र तथा सांस्कृतिक मानवशास्त्र के क्षेत्र में कार्य कर रहा है. यह भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण विभाग अपने स्थापना के 59 वर्ष पूरे कर चुका है. यह भारतीय मानवविज्ञान सर्वेक्षण विभाग नृवंश सामग्री और प्राचीन मानव कंकाल अवशेषों को एकत्र करना और संरक्षण के साथ देखरेख करने का कार्य भी करता है. साथ ही आंकड़े तथा दस्‍तावेज तैयार करने का कार्य भी इस भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण विभाग में शामिल है.


 पुरातत्व सर्वेक्षण के बारे में सम्पूर्ण जानकारी 

एजेंसी: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग
स्थापना: वर्ष 1861
मुख्यालय : नई दिल्ली
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के बारे में विवरण: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के स्थापना वर्ष 1861में की गयी थी. जिसका मुख्यालय नई दिल्ली के जनपथ में स्थित है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण देश की सांस्‍कृतिक विरासतों के पुरातत्‍वीय अनुसंधान और संरक्षण के लिए एक प्रमुख संगठन है जो के राष्‍ट्रीय महत्‍व के प्राचीन स्‍मारकों तथा पुरातत्‍वीय स्‍थलों और अवशेषों का रखरखाव रखने का कार्य करता है. साथ ही यह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग प्राचीन संस्‍मारक, पुरातत्‍वीय स्‍थल और अवशेष अधिनियम, 1958 के प्रावधानों के मुताबिक, देश में सभी पुरातत्‍वीय गतिविधियों को विनियमित करता है. यह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संस्‍कृति मंत्रालय के अधीन है.
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक 1871 से 1885 के दौरान अलेक्ज़ैंडर कन्निघम थे. जबकि वर्तमान में इसके महानिदेशक सी.बाबू.राजीव है.


राष्ट्रीय अभिलेखागार के बारे में सम्पूर्ण जानकारी 

एजेंसी: भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार
स्थापना: वर्ष 1891
मुख्यालय : नई दिल्ली
भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार के बारे में विवरण: भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार में भारत सरकार के अप्रचलित अभिलेखों का भंडारण किया जाता है. जिसका अधिकतर उपयोग अधिकतर प्रशासकों और शोधार्थियों के द्वारा किया जाता है. भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार की स्थापना सबसे पहले कोलकाता में मार्च 1891 में इंपीरियल रिकॉर्ड डिपार्टमेंट की स्थापना के साथ हुई थी. लेकिन कुछ समय बाद 1911 में राष्ट्रीय राजधानी को कलकत्ता से बदलकर नई दिल्ली कर दी गयी तब अभिलेखागार को भी नई दिल्ली स्थानानांतरित किया गया था. यह राष्ट्रीय अभिलेखागार नई दिल्ली के जनपथ और राजपथ के चौक के पास लाल और सफ़ेद पत्थरों के एक भव्य भवन में स्थित है.


राष्‍ट्रीय पुस्‍तकालय के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

एजेंसी: भारतीय राष्‍ट्रीय पुस्‍तकालय
स्थापना: वर्ष 1896
मुख्यालय: पश्चिम बंगाल
भारतीय राष्‍ट्रीय पुस्‍तकालय के बारे में विवरण: भारतीय राष्‍ट्रीय पुस्‍तकालय (National Library of India) जो की भारत का सबसे बड़ा पुस्तकालय है उसका मुख्यालय पश्चिम बंगाल के कोलकाता में स्थित है. इस पुस्तकालय में राष्‍ट्रीय महत्‍व की प्रत्‍येक मुद्रित सामग्री और सभी पांडुलिपियां प्रापत करके उनका संरक्षण है साथ ही यह पुस्‍तकालय देश से संबंधित मुद्रित सामग्री एकत्र करता है चाहे वह कहीं भी प्रकाशित की गई हो. इस पुस्‍तकालय में पुस्‍तकों के अंतर्राष्‍ट्रीय लेन-देन और देश के भीतर पुस्‍तकें लेने वाले केंद्र की भूमिका निभाना है.


राष्ट्रीय संग्रहालय नई दिल्ली के बारे में सम्पूर्ण जानकारी 

एजेंसी: राष्ट्रीय संग्रहालय नई दिल्ली
स्थापना: वर्ष 1949
मुख्यालय: नई दिल्ली
राष्ट्रीय संग्रहालय नई दिल्ली के बारे में विवरण: राष्ट्रीय संग्रहालय नई दिल्ली (National Museum, New Delhi) जो की भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय संग्रहालय है उसका मुख्यालय पश्चिम बंगाल के कोलकाता में स्थित है. इस पुस्तकालय संग्रहालय में वर्ष 1949 में स्थापित, इसमें पूर्व-ऐतिहासिक युग से लेकर कला के आधुनिक कार्यों तक के विभिन्न लेख हैं. राष्ट्रीय संग्रहालय का ब्लू-प्रिंट 1946 में भारत सरकार द्वारा गठित ग्विअर समिति द्वारा तैयार किया गया था. इस राष्ट्रीय संग्रहालय में लगभग 200,000 कलाकृतियाँ हैं.


जल्दऔर सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे

This image has an empty alt attribute; its file name is fb-300x28.jpg

कैसी लगी आपको ये संस्कृति मंत्रालय की सरकारी एजेंसी की सूची के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में  की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

आप ये भी पड़ सकते है

Kaun Kya Hai 2019 की पूरी लिस्ट – Click Here

भारतीय राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्रियों की सूची– Click Here

भारत की प्रमुख नदियाँ और उनकी लम्बाई : उद्गम स्थल : सहायक नदी हिंदी में–Click Here

विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची हिंदी में-Click Here

उत्तर प्रदेश की प्रमुख जनजातियाँ हिंदी में जानिए- Click Here

भारत के महत्वपूर्ण दिन और तिथि की सूची हिंदी में- Click Here

प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सीमाएं हिंदी में- Click Here

विश्व के प्रमुख देश एवं उनके सर्वोच्च सम्मान-Click Here

भारत की प्रमुख नदी और उनके उद्गम स्थल-Click Here

भारत के पुरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है- Click Here

ये विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां और उनकी ऊंचाई हिंदी में- Click Here

राजस्थान  प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग-Click Here

राजस्थान : जनगणना 2011- हिंदी में-Click Here

धन्यवाद——-

error: Content is protected !!