भारतीय नौसेना कैसे ज्वाइन करें जाने पूरी जानकारी हिंदी में ?

भारतीय नौसेना कैसे ज्वाइन करें जाने पूरी जानकारी हिंदी में ? ?, कैसे हैं आप? हमे आशा है आप कुशल से होंगे… अच्छे से होंगे। Sarkarijobguide आज एक बार फिर आपकी सेवा में हाजिर है एक ऐसा विषय लेकर जो लोग या जो छात्र लड़के और लड़कियाँ नौसेना  बनना चाह रहे है  इसका उत्तर उन्हें नहीं मिल रहा है तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको सब कुछ साफ हो जायेगा आज हम आपको बताएँगे नौसेना कैसे बने 

दोस्तों इस पोस्ट मे भारतीय नौसेना कैसे ज्वाइन करें  , की पूरी जानकारी हिंदी में  उपलब्ध करा रहे है ! जो आपके नौसेना  की तैयरी कर रहे स्टूडेंट के लिए बहुत Important है,तो दोस्तों उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी|तो आइये जानते है विस्तार से

इंडियन नेवी क्या है

भारतीय सेना की एक बहुत ही महत्वपूर्ण सेवा है जो भारत को जल मार्ग और समुद्र से होने वाले आक्रमणों से बचाती है Navy भारत की पांचवी सबसे बड़ी नौसेना है .

भारतीय नौसेना Kaise Join Kare

जो भी अभ्यार्थी इंडियन नेवी में जाने के लिये आपको लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस, और मेडिकल से गुजरना होगा , आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है .

 शैक्षणिक योग्यता

नेवी में आवेदन करने के लिये उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th या 12th पास होना आवश्यक है , जिसमे English में 50% अंक और फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री में 70-70% अंक होना जरूरी है , इसमें आवेदन करने के लिए computer course करना भी आवश्यक है .

शैक्षणिक योग्यता पोस्ट के अनुसार अलग-अलग हो सकती है . इस लिये आप जिस पोस्ट के लिये apply करना चाहते है , उसके बारे में जानकारी आप ऑफिसियल website से प्राप्त कर सकते है .

आयु सीमा क्या होगी

नेवी के लिये आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गयी है .
OBC और SC/ST वर्षग के उम्मीदवार को नियमानुसार छूट दी जाती है .
इसमें पोस्ट के अनुसार आयु सीमा अलग-अलग हो सकती है .

अन्य योग्यता

Navy के लिये आवेदक का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है .Height: पुरुषों के लिए Height 157 सेंटीमीटर और महिलाओ के लिए Height 152 सेंटीमीटर होना जरूरी है .
Eyesight (व्यक्ति की देखने की योग्यता) – 6/6 आवश्यक है .
Chest (छाती) का विस्तार न्यूनतम 5 सेंटीमीटर होना चाहिए Exmple- यदि आपकी छाती की चौड़ाई 75 सेंटीमीटर है तो 80 सेंटीमीटर न्यूनतम होना चाहिये .
1.6 किलोमीटर की दौड़ 7 मिनट 20 सेकंड में पूरा करना है .
20 उठक – बैठक और 10 दंड बैठक करना होता है .
आवेदक को हड्डियों से संबंधित कोई रोग या कही से टुटा हुआ नहीं होना चाहिये .
आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहना आवश्यक है .

 चयन प्रक्रिया क्या होगी 

Indian Navy में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन 3 चरणों में सफल होने के बाद किया जाता है , जो इस प्रकार है .

लिखित परीक्षा
शारीरिक दक्षता परीक्षा
मेडिकल परीक्षण

1. लिखित परीक्षा भारतीय नेवी के लिये ये सबसे पहला चरण होता है , ये परीक्षा Online या ऑफलाइन किसी भी तरह से आयोजित की जा सकती है , इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान , विज्ञान , रिजनिंग, सामान्य हिंदी, English आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है .

2. शारीरिक दक्षता परीक्षा
भारतीय नेवी का ये दूसरा चरण होता है , जो भी उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है उनका शारीरिक परिक्षण करवाया जाता है , इसमें उम्मीदवारों से दौड़, ऊंची कूद, लम्बी कूद व अन्य कई तरह से आपका शारीरिक परिक्षण किया जाता है व सभी के अलग अलग अंक निर्धारित होते है जो आपको आपके प्रदर्शन के अनुसार दिये जाते है .

3. मेडिकल परीक्षण
जो उम्म्द्वर लिखित परीक्षा और शारीरिक परिक्षण में सफल हो जाते है , उनका मेडिकल परीक्षण करवाया जाता है , इसमें उम्मीदवार के स्वाथ्य की जांच की जाती है व मुख्य रूप से आपकी आखो की जांच की जाती है , यदि उम्मीदवार पूरी तरह से स्वास्थ्य है तो मेडिकल में पास कर दिया जाता है .

तीनो चरणों में सफल हुये उम्मीदवारों की मैरिट लिस्ट जरी की जाती है , उसके बाद सत्यापन होता है , जिसके पश्चात् उम्मीदवार को ट्रेनिंग पर भेज दिया जाता है .

नेवी की तायारी कैसे  करे

भारतीय नेवी की तैयारी करने के लिये सबसे पहले आप जिस पोस्ट के लिये तैयारी करना चाहते है उसके , लिखित परीक्षा के pattern और syllabus को समझे और उसके अनुसार एक रणनीति बनाये .
समयनुसार व जल्दी सफलता पाने के लिये , पढने के लिये एक Time Table बनाये और उसको पूरा follow करे .
जी विषय आपका weak हो उसको ज्यादा समय दे .
पुराने प्रश्न पत्रों को समझे और प्रतिदिन कम से कम एक मॉडल पेपर को solve करे .
सामान्य ज्ञान का अध्यन करे , प्रतिदिन न्यूज़ पेपर पढ़े .
English में अच्छी पकड़ बनाये इसमें आपसे अंग्रेजी में प्रश्न पूछे जायेंगे और आपको जवाब भी अंग्रेजी में ही देना होता है .
शारीरिक परिक्षण को पास करने के लिये प्रतिदिन सुबह शाम अभ्यास करे .

छत्रपति शिवाजी महाराज को “फ़ादर ऑफ़ इंडियन नैवी” कहा जाता है . शिवाजी ब्रिटिश, पुर्तगाली और समुद्री लुटेरों से इस हिस्से को बचाना चाहते थे , इसलिए उन्होंने भिवंडी, कल्याण और पनवेल में लड़ाई के लिए जहाज़ को तैयार करवाया था .

शिवाजी से पहले मराठा शासन ने 1674 में कोंकण और गोवा में समुद्र की सुरक्षा के लिए Navy Force को स्थापित करने का काम किया था . शिवाजी के सचिव रहे मल्हाराव होलकर के अनुसार शिवाजी के पास 400 से 500 जहाज़ थे .

आज की मॉडर्न Navy को उसी Navy का हिस्सा माना जाता है जिसकी स्थापना मराठाओ ने की थी और फिर उसका विस्तार शिवाजी ने किया था इसलिए शिवाजी को “फ़ादर ऑफ़ इंडियन नैवी” कहा जाता है .

Note – भारतीय नेवी के लिये शैक्षणिक योग्यता , लिखित परीक्षा , शारीरिक परिक्षण , आयु सीमा ये सब पोस्ट के अनुसार अलग -अलग हो सकते है .

आप ये भी पढ़ सकते है-

मैकेनिकल इंजीनियर के लिए वेतन

यांत्रिक इंजीनियरिंग फील्ड में जॉब के बेहतरीन अवसर होने के साथ-साथ वेतन भी काफी अच्छा है. एक यांत्रिक इंजीनियर का औसत वेतन 3,59,154 रुपये प्रति वर्ष है। तथा यांत्रिक इंजीनियरिंग फील्ड से गये हुए उम्मीदवार विदेश में जाकर प्रति माह लाख रुपए में सैलरी लेते है. ये वेतन का बेसिक आईडिया आपको बताया गया है. इसके अलावा यान्त्रिक अभियंता (Mechanical Engineering) फील्ड में मिलने वाला वेतन उम्मीदवार की योग्यता, अनुभव एवं उम्मीदवार किस आर्गेनाइजेशन के साथ काम कर रहा है. इन बातो पर निर्भर करता है.

आप ये भी पड़े :-

ये भी पढ़ सकते है-

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

कैसी लगी आपको ये भारतीय नौसेना कैसे ज्वाइन करें जाने पूरी जानकारी हिंदी में ?  – की  यह पोस्ट हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

error: Content is protected !!