बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र भाग -2 (child development and pedagogy part -2) most IMP. for UPTET, CTET all exam.

नमस्कार दोस्तों

स्वागत है आप सभी का सरकारी जॉब गाइड में, दोस्तों आज की इस वीडियो में हम बात करेंगे बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र भाग 2 के बारे में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडगॉजी पार्ट 2 जोकि UPTET, CTET और सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है लगभग यहां पर पार्ट – 2 में आपको 50 से ज्यादा प्रश्न मिलेंगे जो कि पिछले वर्षों को देखते हुए यह प्रश्न आप लोगों के सामने लाया जा रहे हैं और आगामी एग्जाम के लिए यह आप लोगों के लिए रामबाण होगा तो आप लोग इसे एक बार जरूर पढ़ें और इसका लाभ उठाएं मैं गारंटी उनकी आपको यहां से चार से पांच प्रश्न एग्जाम में देखने को जरूर मिलेंगे।

तो आज का जो विषय है शिक्षा मनोविज्ञान का और सभी विषय जो इसके अंतर्गत आते हैं उस को ध्यान में रखकर आप लोगों के सामने यह वीडियो दी जा रही है इसमें से आप को काफी लाभ होने वाला है तो वीडियो को एक बार जरूर देखें और पसंद आए तो हमारे साथ जुड़े चैनल को सब्सक्राइब करें और लाइक करें । आपको अगर इसकी पीडीएफ चाहिए तो आप हमारी इसी वेबसाइट पर बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र डाल के सच करके आ सकते हैं मैं इसका लिंक सबसे नीचे भी दे दूंगा आप वहां से भी पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। जो लोग इसका पार्ट -1 ना देखे हो वह पहले पार्ट वन देख लें क्योंकि यह पार्ट -2 है पार्ट -1 का भी लिंक नीचे दे दूंगा वहां से भी देख सकते हैं।

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र पार्ट 2 के वीडियो को देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र भाग- 2 यहां क्लिक करें

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र भाग 1 को देखने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें। 👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र भाग 1 यहां क्लिक करें

बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇👇

Download PDF click here

तो कैसी लगी दोस्तों हमारी ये बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र भाग 2 को वीडियो को आप लोगों तक पहुंचाना अगर आप लोगों को पसंद आया हो तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और कोई अन्य दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण ना हो पा रही हो तो आप लोग वह भी हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं या किसी अन्य प्रकार की नोट्स जो आप लोगों तक ना पहुंच पा रही हो आप उसके लिए भी हमें कमेंट के माध्यम से बताएं हम आप लोगों को जल्द से जल्द वह उपलब्ध करवाएंगे।

धन्यवाद।


You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!