SarkariJobGuide Special Study Materials

क्या आप जानते हैं कि AC से पानी क्यों निकलता है?

नमस्कार दोस्तों ,

Hello Friend’s एक बार फिर आप सभी का स्वागत है SarkariJobGuide के इस NOTES के सेक्शन में जहाँ आपकी अपनी Team यानि SarkariJobGuide की प्रतिदिन कोई न कोई ऐसे NOTES लेकर आती है जो सीधे-सीधे आपकी आने वाली परीक्षाओ से सम्बन्धित होती है|

आजकल AC का इस्तेमाल करना एक आम बात हो गई है. गर्मियों के मौसम में  AC (Air Conditioner) का आनंद अधिकतर लोग उठाते हैं. जब AC चलता है तो आपने ध्यान दिया होगा कि उसमें से पानी निकलता है और ठंडक होती है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि AC से पानी क्यों निकलता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

ये हम सब जानते हैं कि AC का मुख्य कार्य उस जगह को ठंडा करना होता है जहां वो लगा होता है और साथ में उस कमरे की humidity को भी कम करता है. यानी हम कह सकते है कि AC कमरे के अंदर के एनवायरनमेंट को काफी आरामदायक बनाता है.

क्या आप जानते हैं कि मानव शरीर का तापमान 36.5 डिग्री सेंटीग्रेड होता है.

 

AC से पानी क्यों निकलता है?

AC से पानी निकलने की प्रक्रिया को ऐसे समझा जा सकता है कि जब किसी ग्लास में ठंडा पानी भर कर रख देते हैं तो आपने देखा होगा कि ग्लास के ऊपर पानी की बूंदें जम जाती हैं और कुछ समय के बाद ये पानी में बदलकर ग्लास के नीचे इकठ्ठा हो जाती है. जब AC चलता है तो उसमें उत्पन्न गैस उसमें लगे पाइपों से गुजरती है और इन पाइपों के ऊपर पानी की बूँदें जमा हो जाती हैं. जब ये बूँदें बाहर के गर्म वातावरण के संपर्क में आती हैं तो पानी में बदल जाती हैं और यही पानी AC से बाहर निकलता है.

इसे ऐसे भी समझा जा सकता है:

प्रशीतन (refrigeration) के माध्यम से एयर कंडीशनर ठंडी हवा देता है. हम आपको बता दें कि एयर कंडीशनर (AC) के अंदर कॉइल्स (coils) के दो सेट होते हैं जो कि कंडेनसर (condenser) से जुड़े होते हैं. इन दो कॉइल्स में से एक कॉइल को गर्म रखा जाता है और दूसरे को ठंडा. कॉइल्स के अंदर के रसायनयों में बार-बार वाष्पीकरण और घुलनशील की प्रक्रिया होती है, जो कॉइल्स को ठंडा करने में मदद करती है. इसी के कारण AC से निकलने वाली हवा ठंडी हो जाती  है.

जब हवा कॉइल्स पर संघनित (condense) होती है तो ये ठंडी कॉइल्स भी हवा से नमी को खींच लेती हैं और पानी लाती हैं. ठीक उसी प्रकार से जिस तरह से सोडा की ठंडे कैन पर घुलनशील हवा पक्षों पर नमी पैदा करती है.

इनमें से कुछ पानी फिर से वाष्पित हो जाता है और कॉइल्स को ठंडा रखने में मदद करता है. शेष पानी एयर कंडीशनर (AC) से बाहर निकल जाता है.

यदि आपका AC पानी का ज्यादा उत्पादन करता है तो समझिये की वह ठीक से काम कर रहा है और यदि पानी सही से नही निकल रहा है तो हो सकता है कि पानी कॉइल्स पर बर्फ के फॉर्म में जम रहा होगा.

कैसे पता चलता है कि AC लीक कर रहा है?

Why AC leaks

यदि आपके AC से पानी किसी और हिस्से से बाहर आता है तो समझ जाइये की AC सही से काम नही कर रहा है और पानी लीक कर रहा है.

ऐसा कब हो सकता है?

– AC के अंदर जितना पानी बनता है उतना अधिक से अधिक निकलना जरुरी होता है. जिस पाइप से पानी निकलता है वही मैली हो जाए या प्लगड हो तो पानी उसी के अंदर इकट्ठा हो जाएगा. इसके परिणामस्वरूप AC के अन्य क्षेत्रों से लीक जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

– जब एक एयर कंडीशनर के अंदर बहुत अधिक पानी इकट्ठा हो जाता है, तो उसके अंदर लगे हुए फेन पानी को ठंडी कॉइल्स पर फेकते हैं जिससे कॉइल के ऊपर बर्फ जमने लगती है और AC को काफी प्रभावित कर सकती है. जब आप इस प्रभावित AC को बंद कर देते हैं तो अंदर की हवा गर्म हो जाती है और बर्फ को पिघला देती है. इससे पानी AC से लीक करने लगता है.

– जिस खिड़की में AC लगा है, वो सही से सील्ड या AC के आस-पास की जगह सही से पैक नही है तो बाहर की गर्म हवा घर में घुस सकती है. जबकि आप यह नहीं देख पाते हैं और आपका AC चल रहा होता है. बाहर की गर्म हवा AC के अंदर की ठंडी हवा कंडीशनर और घनत्व को प्रभावित करती है जिससे हवा से आर्द्रता को खीचने में ज़ोर लगता है और AC ड्रिप हो जाता है. यदि यह आपके साथ होता है, तो गर्म हवा को बाहर रखने के लिए अपनी खिड़की अच्छे से सील करें.

तो अब आप समझ गए होंगे कि AC से कैसे पानी निकलता है, यह कैसे काम करता है और AC किन कारणों से लीक हो सकता है.

ये भी पड़े :-

  • अरुणाचल प्रदेश का सामान्य ज्ञान- Click Here
  • असम राज्य का सामान्य ज्ञान – Click Here
  • उतराखंड राज्य सामान्य ज्ञानClick Here
  • ओड़िसा राज्य का सामान्य ज्ञान – Click Here
  • आंद्रप्रदेश राज्य का सामान्य ज्ञान – Click Here
  • कर्नाटक राज्य का सामान्यज्ञान –    Click Here
  • केरल राज्य का सामान्यज्ञान – Click Here
  • गोवा राज्य का सामान्यज्ञान – Click Here

 

जल्द और सही जानकारी पाने के लिए हमें FaceBook पर Like करे 

 

कैसी लगी आपको ये क्या आप जानते हैं कि AC से पानी क्यों निकलता है? GK   की पोस्ट, हमें कमेन्ट के माध्यम से अवश्य बताये और आपको किस विषय की नोट्स चाहिए या किसी अन्य प्रकार की दिक्कत जिससे आपकी तैयारी पूर्ण न हो पा रही हो हमे बताये हम जल्द से जल्द वो आपके लिए लेकर आयेगे|

धन्यवाद——-

SarkariJobGuide.com का निर्माण केवल छात्र को शिक्षा (Educational) क्षेत्र से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करने के लिए किया गया है, तथा इस पर उपलब्ध पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक SarkariJobGuide.com नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें SarkariJobGuide@gmail.com पर

Leave a Comment

error: Content is protected !!